meniya

MENIYA
꧁❤ Butterfly Lovers ❤꧂

"माता पिता का हाथ पकड़ कर रखिये जिंदगी में कभीभी लोगो के पाव पकड़नेकी जरूरत नही पड़ेगी "

World Kidney Day Essay In Hindi & English | Information Download | world kidney day 2020 history

Thursday, 12 March World Kidney Day 2020

Kidney disease is a non-communicable disease (NCD) and currently affects around 850 million people worldwide. One in ten adults has chronic kidney disease (CKD). The global burden of CKD is increasing, and is projected to become the 5th most common cause of years of life lost globally by 2040. CKD is a major cause of catastrophic health expenditure. The costs of dialysis and transplantation consume 2–3% of the annual healthcare budget in high-income countries. Crucially, kidney disease can be prevented and progression to end-stage kidney disease can be delayed with appropriate access to basic diagnostics and early treatment. This year World Kidney Day continues to raise awareness of the increasing burden of kidney diseases worldwide and to strive for kidney health for everyone, everywhere. Specifically, the 2020 campaign highlights the importance of preventive interventions to avert the onset and progression of kidney disease.


World Kidney Day Essay In Hindi & English | PDF Download


वर्ल्ड किड्नी डे पर निबंध
Contents [show]
World Kidney Day 2020: जैसे – जैसे व्यक्ति आधुनिकता की तरफ बढ़ता जा रहा है वो अपने पर्यावरण , परिवार यह तक की अपने शरीर के स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देना भी भूलता जा रहा है । यही कारण है कि आज के मानव को कई बीमारियों ने घेर लिया है जिनमे से एक है किडनी की बीमारी ।  इस बीमारी के लक्षण व्यक्ति को समय के साथ पता नही चलते और जब पता चलते तब तक काफी देर हो जाती है ।
इसलिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल World Kidney Day मनाया जाता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से विश्व किडनी दिवस पर speech essay in hindi, Short essay देने जा रहे है जिन्हे आप  in punjabi, in English में भी देख सकते है ।

वर्ल्ड किड्नी डे पर निबंध | एस्से

Essay In Urdu, 1000 words, speech essay in punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines , 10 lines hindi font, few lines on निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें|

प्रस्तावना

किडनी या गुर्दा हमारे शरीर के पाचन तंत्र (Digestive System) का एक महत्वपूर्ण अंग है । मानव शरीर में गुर्दों की संख्या 2 होती है । जो की पेट में पीछे की ओर  दायें और बाएँ दोनों तरफ होती है । किडनी की बीमारी होने पर मरीज के पास जीवित रहने का एक मात्र साधन होता है डायलिसिस। इसलिए इस रोग पर रोकथाम लगाने और लोगों को सचेत करने के लिए विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है । जिससे अधिक से अधिक लोगों को जागरूक कर इस जानलेवा बीमारी से बचाया जा सके ।

विश्व किडनी दिवस कब मनाया जाता है ?

किडनी की इस जानलेवा बीमारी के कारण मरीजों की संख्या में होने वाली वृद्धि के कारण किडनी रोगों के इंटरनेशनल सोसायटी और नेफ्रोलॉजी की इंटरनेशनल सोसायटी द्वारा वर्ल्ड किडनी दिवस की शुरुआत की गई । हर साल मार्च के महीने के दूसरे गुरुवार के दिन ये दिवस मनाया जाता है । इस दिन को मानने का मुख्य उद्देश्य है कि लोग अपने खान – पान में सुधार करे और अपने शरीर के प्रति सजग रहे ।

गुर्दे की पुरानी बीमारी के लक्षण

गुर्दे की पुरानी और खतरनाक बीमारी के मुख्य समस्या ये है कि इस के लक्षण व्यक्ति को शुरुआत में पता नहीं चल पाते है । जब इंसान की किडनी 60% से ज्यादा खराब हो जाति है तब जाकर इसके लक्षण सामने आते है । इस बीमारी के वो लक्षण जो इसकी अड्वान्स स्टेज पर दिखाई देने लगते है वो इस प्रकार है :-
  • शरीर में कमजोरी और थकान का एहसास
  • चेहरे और हाथ- पैरों में सूजन
  • कमर में दर्द का होना
  • धीरे – धीरे भूख का कम होना
  • उल्टी का होना
  • हाथ पैरों में खुजली का होना और शरीर में रैशेज का होना

वर्ल्ड किड्नी डे के महत्वपूर्ण बिन्दु

वर्ल्ड किड्नी डे पर निबंध 2
विश्व किडनी दिवस 2020
  • यह एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान  है।जो पूरी दुनिया में क्रॉनिक किडनी डिजीज के खिलाफ लड़ने के लिए मनाया जाता है ।
  • पूरी दुनिया में होने वाली वो बीमारिया जो प्राणघातक होती है उनमे से इसका स्थान 6 वें नंबर पर है ।
  • हर साल दुनियाभर में इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 3 मिलियन से 4 मिलियन है यानि कि लगभग 8,50,000 लोग इस रोग के कारण अपनी जान गंवा देते है ।
  • हमारे देश में लगभग 2 से 2.5 लाख व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ जाते है । जिनमे से देश की आबादी की 15 प्रतिशत महिलायें और 13 प्रतिशत पुरुष शामिल है ।
  • साल 2006 से वर्ल्ड किड्नी डे की शुरुआत की गई थी तब से हर साल मार्च के महीने में Second Thursday को ये दिन सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है ।
  • भारत में किडनी के इलाज के लिए 1,200 किडनी विशेषज्ञ , 10,000 डायलिसिस के केंद्र जहाँ अच्छा इलाज दिया जाता है ।
World Kidney Day Theme:
साल 2006 से शुरू हुआ विश्व किडनी दिवस हर साल  थीम के साथ पूरी दुनिया में मनाया जाता है ।
World Kidney Day 2020 Theme : 
  • Kidney Health for Everyone Everywhere (किडनी हेल्थ फॉर एवरीवन एवरी व्हेयर) – from Prevention to Detection and Equitable Access to Care
हर साल गुर्दे की बीमारी को रोकने के लिए इस दिन कई प्रोग्राम किए जाए है इस साल भी इस बीमारी की बढ़ती हुई गति पर रोक लगाने के लिए इस थीम को चुना गया है ।
Today Trending Artical
❤️ Thanks for Visit ❤️

Post a comment

0 Comments