meniya

MENIYA
꧁❤ GROUP OF MENIYA ❤꧂

"माता पिता का हाथ पकड़ कर रखिये जिंदगी में कभीभी लोगो के पाव पकड़नेकी जरूरत नही पड़ेगी "

मेरी जिंदगी की कीमत - Motivational Story in Hindi - meri Jindagi Ki Kimat

Motivational Story in Hindi. Hello दोस्तों, किसी ने बड़ी कमाल की बात कही है ख्वाब जिनके ऊँचे और मस्त होते है इम्तेहान भी उनके जबरदस्त होते है।

आज मैं आपके लिए लेके आया हूँ एक छोटी सी कहानी -


जिंदगी की कीमत - Motivational Story in Hindi


मेरी जिंदगी की कीमत - Motivational Story in Hindi

एक बार एक व्यक्ति भगवान की मूर्ति के सामने हाथ जोड़ करके पूजा कर रहा था, उपरवाले का ध्यान कर रहा था और मन ही मन उपरवाले को कोच रहा था।

बार बार मन में कह रहा था की भगवान् आपने मेरे जिंदगी में बहुत सारे दुःख दिए, मुझे यहाँ क्यों भेजा जब इतने दुःख देने थे ! मुझे अपने पास बुला लो, मुझे यहाँ नहीं रहना।

तभी अचानक भगवान् प्रकट हो गए और भगवान् ने आ करके उसके कंधे पर हाथ रखा। वो व्यक्ति डर गया, चौंक गया।

भगवान् ने कहा यकीन मानो "मैं भगवान् ही हूँ, बताओ बात क्या है ?"

तो उस व्यक्ति ने कहा की "भगवान् मैं परेशान हो गया हूँ, मैंने जिंदगी में जो जो करना चाहा हर काम में फ़ैल हुआ हूँ, मुझे समझ नहीं आता की मेरी जिंदगी की कीमत क्या हैं !"

तो भगवान् ने कहा "एक काम करते है, तुम ये लाल चमकदार पत्थर ले करके जाओ और बाजार इसकी सही कीमत मालूम करके लाओ। अगर तुम इसके सही कीमत मालूम करके लाओगे तो तुम्हे बताऊंगा की तुम्हारी जिंदगी की सही कीमत क्या है, बस एक बात का ध्यान रखना की इसको बेचना मत, बापस लेकर आना"

उस व्यक्ति के पास कोई option नहीं था भगवान् पर भरोशा करने के अलावा।

वो गया बाजार पहुंचा तो उन्हें वहां एक व्यापारी फल बेच रहा था और वो फलवाले के पास गया और जा करके बोला "भाईया ये लाल चमकदार पत्थर है क्या आप खरीदना चाहोगे"

तो उस फलवाले ने कहा की "ठीक है खरीद लेंगे, लेकिन आपको 10 kg आम से ज्यादा दे नहीं पाएंगे, इसके बदले आपको देना है तो दे जाओ वरना आगे बढ़ो"

वो आदमी आगे बढ़ गया और एक दूसरे व्यापारी के पास गया वो सब्जी बेच रहा था और बोला "भाईया ये मेरे पास लाल चमकदार पत्थर है क्या आप खरीदेंगे ?"

उसने कहाँ "खरीद लेंगे, लेकिन आपको बदले में एक बोडी आलू से ज्यादा दे नहीं पाएंगे, अब आपको ये बेचना है बेचो, वरना आगे बढ़ जाओ"

वो आदमी वहां से आगे बढ़ गया। शाम का वक़्त हो गया था, तो ये सुनार की दुकान में घुस गया।

वहां जाकर उसने सोचा की शायद यहाँ मुझे सही कीमत मालूम चलेगी।

इसने सुनार को लाल चमकदार पत्थर दिखाया और पूछा "भाईया क्या आप ये खरीदेंगे, अगर खरीदेंगे तो कितने में खरीदेंगे"

सुनार आँखों में चमक आ गयी और उसने कहाँ "भाईया ये पत्थर आप मुझे 50 लाख रूपए में दे जाओ, इससे ज्यादा रूपए दे नहीं पाउँगा"

ये व्यक्ति चौंक गया की ये लाल चमकदार पत्थर, जिसे थोड़ी देर पहले कोई 10 kg आम के बदले में खरीदना चाहा, एक बोडी आलू में खरीद रहा था, ये सुनार 50 लाख रूपए में खरीदने के लिए तैयार है।

इस व्यक्ति ने कहाँ "भाईया मैं ये पत्थर आपको बेचूंगा तो नहीं"

सुनार को लगा शायद ये आदमी मोलभाव करना चाह रहा है सौदा करना चाह रहा है, तो सुनार ने कहा "भाईया ऐसा करते हैं न आपकी न मेरी 1 करोड़ रूपए फाइनल। आप एक करोड़ रूपए में मुझे ये पत्थर दे जाओ"

तो उस आदमी ने कहा "नहीं भाईया मैं आपको ये बेच नहीं पाउँगा, क्यूंकि जिसने इसे मुझे दिया है, उन्होंने मुझे ये कीमती पत्थर बेचने से मना किया है"

तो सुनार को गुस्सा आ गया उसने कहा "भाईया निकलो बाहर, अब ये क्या फालतू का सौदा करने आ गये ! जब बेचना नहीं है, तो आप मुझसे इसका दाम क्यों जान रहे हो, अभी निकलो बाहर"

ये आदमी बाहर निकला और उसने सोचा की "सुनार ये पत्थर 1 करोड़ रूपए में खरीदने के लिए तैयार है यानी की बात तो है"

इसके बाद ये आदमी हीरे के व्यापारी के पास गया और वहां जा करके उसने इस पत्थर को दिखाया और कहा "भाईया ये लाल चमकदार पत्थर है, क्या आप इसे खरीदेंगे ? और खरीदेंगे तो कितने में खरीदेंगे ?"

हीरे के व्यापारी के आँख में चमक आ गये, और उसने उस आदमी को पूछा "भाईया ये पत्थर आपको कहा मिला, ये तो दुनिया सबसे अनमोल रत्न है, मेरे पास में जितना पैसा है, उतना पैसा दे दूँ, तब भी ये खरीद नहीं सकता, इनफैक्ट इस दुनिया में कोई बंदा इसे खरीद नहीं सकता, ये दुनिया का सबसे अनमोल रत्न है और आपको ये दिया किसने ?"

तो उस आदमी ने कहा "भाईया ये तो मैं आपको बता नहीं सकता, और ये पत्थर मुझे जिसने दिया, उसने मुझे ये बेचने से मना किया, इसलिए मैं इसे बेच भी नहीं पाउँगा"

और ये व्यक्ति दुकान से दौर करके बाहर निकला और दौर करके भगवान् के पास गया और जा करके पूरी कहानी सुनाई की "ये कोई 10 kg आम में खरीद रहा है, कोई एक बोडी आलू में खरीद रहा है, कोई एक करोड़ में खरीद रहा है और कोई इसे अनमोल बता रहा है ! अब आप मुझे बताओ की मेरी जिंदगी की कीमत क्या है ?"

भगवान् ने उस आदमी से कहा "यही तो मैं तुझे समझाना चाहता था की लाल चमकदार पत्थर तेरी जिंदगी है, किसी के लिए 10 kg आम के बराबर है, किसी के लिए एक बोडी आलू के बराबर है, किसी के लिए एक करोड़ रूपए के बराबर है और किसी के लिए अनमोल रत्न के बराबर है, मतलब तेरी जिंदगी हर एक इंसान के लिए अलग अलग है। अब तू सही व्यक्ति की तलाश कर, जो तुझे जिंदगी में सही रास्ता दिखाए, सही अवसर दे और तू कमाल कर पाए"

मैं भी आपसे यही कहना चाहता हूँ की ये छोटी सी कहानी जिंदगी में बहुत बड़ी बात सीखाती है की हम कोई बार इस बात से परेशान होते रहते है की हमारे जिंदगी में वो हमे नहीं मिल पा रहा है जो हम चाह रहे हैं।

सही अवसर का इंतजार कीजिये, सही opportunities जिस दिन आयंगे उस दिन आप कमाल कर दिखाएंगे। Passions के साथ, Hard Work के साथ कर दिखाओ कुछ ऐसा की दुनिया करना चाहे आपके जैसा।

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Motivational Story कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस motivational story को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।


आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.
Today Trending Artical

Post a Comment

0 Comments