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MENIYA
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"माता पिता का हाथ पकड़ कर रखिये जिंदगी में कभीभी लोगो के पाव पकड़नेकी जरूरत नही पड़ेगी "

मोटापा कम करने और लंबाई बढ़ाने के तरीके! - Home Health | Ways to reduce fat and increase length! in Hindi me Mahiti

दो सवाल लोग अक्सर पूछते हैं- पहला मोटापा कैसे कम करें है और दूसरा हाइट या लंबाई कैसे बढ़ाएं? ऐसे सवाल अक्सर आपकी खोज को मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कम करने की दवा, मोटापा कम करने का तरीका, मोटापा घटाने का उपाय जैसे सवालों के जवाब तलाशने पर खत्म होती है 
Height से सम्बंधित अफवाहे Cute Girls Pic
Height से सम्बंधित अफवाहे
कहा जाता है की ज्यादातर किसी की भी height उसकी Family के genetic आनुवंशिकता के अनुसार बढती है कि अगर आपके Family में सब लम्बे है तो आप भी लम्बे होवोगे या आपके Family में सब छोटे कद के है तो आप भी छोटे कद वाले ही रहोगे.परंतु ऐसा नहीं है की अगर किसी बच्चे के Perents या उसकी फ़ैमिली के सभी सदस्य कम लम्बे है तो बच्चे की Lambai भी कम होगी.आप अच्छे पौषण से अच्छी हाइट पा सकते है.

हमारा Groth विकास कैसे होता है-:
हम सब यह जानते है की हमारी हाइट एक निश्चित Age तक ही बढती है और उसके बाद यह प्रक्रिया रूक जाती है.फीमेल की हाइट 18 साल और मेल की हाइट 23 Years तक बढती है.


इसका कारण होता है की जब तक आपके शरीर मे growth plates बंद नही होती तब तक आपकी height बढने की पूरी संभावना होती है लेकिन एक बार जब यह growth plates बंद हो जाती है तो व्यक्ति की height बढना भी रूक जाती है.
लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें तड़ासन
योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है. एक्सरसाइज, योगा को प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. लम्बाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है. कैसे करें तड़ासन, सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं. इससे आपके शरीर में खिचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें वर्टिकल स्ट्रेच
अगर आपके पास समय की कमी है और आप योग क्लासेज या जिम ज्वॉइन नहीं कर सकते तो आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है वर्टिकल स्ट्रेच. इससे आप पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ लंबाई बढ़ाने में भी मदद ले सकते हैं.

लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें साइड बेंड
जी हां, साइड बेंड आपके दोनों लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. आज की जीवनशैली में बहुत ही कम झुकना होता है, ऐसे में हड्डियां कमजोर ही रह जाती है और लचीलापन भी कम हो जाता है. साइड बेंड एक्सरसाइज करने से आप लचीलापन पा सकते हैं और यह कमर पर जमी चर्बी को कम करने और हड्डियों में लचीलापन लाकर लंबाई बढ़ाने में मदद करेगी.

लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़
हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है रोज़ाना दिन में 15 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़. इससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होकर मज़बूत होती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है और हाइट लंबी दिखती है. इसके लिए सूर्य नमस्कार भी बहुत बेहतर योगा है, इससे भी बॉडी की स्ट्रेचिंग अच्छी होती है.
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